रिलायंस जियो ने मोबाइल टैरिफ प्लान्स में की 22% तक की बढ़ोतरी, नई 5G डेटा प्लान्स 3 जुलाई 2024 से लागू

घररिलायंस जियो ने मोबाइल टैरिफ प्लान्स में की 22% तक की बढ़ोतरी, नई 5G डेटा प्लान्स 3 जुलाई 2024 से लागू

रिलायंस जियो ने मोबाइल टैरिफ प्लान्स में की 22% तक की बढ़ोतरी, नई 5G डेटा प्लान्स 3 जुलाई 2024 से लागू

रिलायंस जियो ने मोबाइल टैरिफ प्लान्स में की 22% तक की बढ़ोतरी, नई 5G डेटा प्लान्स 3 जुलाई 2024 से लागू

  • सुशीला गोस्वामी
  • 28 जून 2024
  • 0

रिलायंस जियो के नये टैरिफ योजनाओं में वृद्धि

रिलायंस जियो ने भारत में अपने मोबाइल टैरिफ योजनाओं की कीमतों में उल्लेखनीय वृद्धि की घोषणा की है, जिससे संभावित रूप से लाखों ग्राहक प्रभावित होंगे। कंपनी ने 17 प्रीपेड और 2 पोस्टपेड प्लान्स की कीमतें संशोधित की हैं। यह बढ़ोतरी करीब ढाई वर्षों में पहली बार हुई है। नई दरें 3 जुलाई 2024 से लागू होंगी, जिससे उपयोगकर्ताओं को ज्यादा भुगतान करना पड़ सकता है।

नये प्लान्स और उनकी कीमतें

जियो ने अपने विभिन्न प्रीपेड प्लान्स की कीमतों में 12.5% से 25% तक की वृद्धि की है। उदाहरण के लिए, 28 दिनों की वैधता वाला प्लान जिसकी वर्तमान कीमत ₹155 थी, अब ₹189 होगी। वहीं, 56 दिनों की वैधता वाला प्लान जिसकी कीमत पहले ₹479 थी, अब ₹579 हो गई है। इसके अतिरिक्त, 84 दिनों की वैधता वाले प्लान्स भी महंगे हो गए हैं। ₹395 वाला प्लान अब ₹479 में मिलेगा और ₹666 वाला प्लान अब ₹799 में मिलेगा।

टैरिफ बढ़ोतरी की सूची में ₹719 और ₹999 वाले प्लान्स भी शामिल हैं, जिनकी कीमतें अब क्रमशः ₹859 और ₹1199 हो गई हैं।

नई 5G डेटा प्लान्स

नई 5G डेटा प्लान्स

जियो ने अपनी नई कीमतों के साथ ही नये 5G डेटा प्लान्स भी पेश किए हैं, जो कि उपयोगकर्ताओं के लिए एक महत्वपूर्ण आकर्षण हो सकता है। कंपनी के इस कदम को उपयोगकर्ताओं को बेहतर सेवा प्रदान करने और नई तकनीक का लाभ उठाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है।

कंपनी का निर्णय और उपयोगकर्ता प्रतिक्रिया

रिलायंस जियो का यह निर्णय उपयोगकर्ताओं के बीच मिश्रित प्रतिक्रियाएं पैदा कर सकता है। जबकि कुछ उपयोगकर्ताओं को बढ़ती कीमतों से परेशानी हो सकती है, अन्य उपयोगकर्ताओं को उम्मीद है कि वे बढ़ी हुई कीमतों के साथ बेहतर सेवा और नेटवर्क गुणवत्ता प्राप्त करेंगे।

कंपनी ने ऐसा निर्णय अपने आय और निवेश के रणनीतिक लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए लिया है। इस बढ़ोतरी से कंपनी को अपने नेटवर्क के विस्तार और नए 5G सर्विसेज की स्थापना में वित्तीय मदद मिलेगी।

भावी योजना और बाजार पर प्रभाव

भावी योजना और बाजार पर प्रभाव

रिलायंस जियो का यह कदम संभवतः बाजार में प्रतिस्पर्धा के नए आयाम खोल सकता है। अन्य टेलीकॉम कंपनियां भी अपने टैरिफ और सेवा योजनाओं की समीक्षा कर सकती हैं। इससे ग्राहकों के लिए विकल्पों में विविधता बढ़ सकती है।

इसके साथ ही, जियो के इस निर्णय से यह स्पष्ट हो जाता है कि कंपनी लगातार अपने नेटवर्क और सेवाओं को उन्नत करने की दिशा में प्रयासरत है। यह उपयोगकर्ताओं के लिए बेहतर गुणवत्ता और नई तकनीक आधारित सेवाएं प्रदान करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

उपयोगकर्ताओं के लिए सुझाव

  • उपयोगकर्ताओं को अपने प्लान्स की समीक्षा करनी चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे अपने उपयोग के अनुसार सबसे उपयुक्त और किफायती प्लान चुनें।
  • उपयोगकर्ता नए 5G प्लान्स का भी लाभ उठा सकते हैं यदि वे उच्च गति और बेहतर नेटवर्क सेवाओं का आनंद लेना चाहते हैं।
  • अपडेटेड टैरिफ प्लान्स और नई सेवाओं के बारे में जानकारी रखने के लिए जियो की आधिकारिक वेबसाइट या कस्टमर सर्विस से संपर्क करने की सलाह दी जाती है।

इस प्रकार, रिलायंस जियो का यह निर्णय भारतीय टेलीकॉम बाजार में एक महत्वपूर्ण परिवर्तन है। यह देखना दिलचस्प होगा कि यह बदलाव किस प्रकार से बाजार और उपयोगकर्ताओं पर प्रभाव डालता है।

लेखक के बारे में
सुशीला गोस्वामी

सुशीला गोस्वामी

लेखक

मैं एक न्यूज विशेषज्ञ हूँ और मैं दैनिक समाचार भारत के बारे में लिखना पसंद करती हूँ। मेरे लेखन में सत्यता और ताजगी को प्रमुखता मिलती है। जनता को महत्वपूर्ण जानकारी देने का मेरा प्रयास रहता है।

एक टिप्पणी लिखें
कृपया वैध नाम दर्ज करें!
कृपया वैध ईमेल दर्ज़ करें!
एक नियुक्ति करना