टीसीएस Q1 परिणाम: राजस्व अनुमानों से अधिक, सभी प्रमुख बाजारों में तिमाही वृद्धि

घरटीसीएस Q1 परिणाम: राजस्व अनुमानों से अधिक, सभी प्रमुख बाजारों में तिमाही वृद्धि

टीसीएस Q1 परिणाम: राजस्व अनुमानों से अधिक, सभी प्रमुख बाजारों में तिमाही वृद्धि

टीसीएस Q1 परिणाम: राजस्व अनुमानों से अधिक, सभी प्रमुख बाजारों में तिमाही वृद्धि

  • सुशीला गोस्वामी
  • 11 जुलाई 2024
  • 0

टीसीएस के तिमाही नतीजों में जोरदार वृद्धि

देश की प्रमुख आईटी सेवा प्रदाता कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) ने Q1 FY25 के दौरान शानदार परिणाम पेश किए हैं। कंपनी का राजस्व ₹62,613 करोड़ पर पहुँचा, जो पिछले वर्ष की इसी तिमाही के मुकाबले 5.4% की वृद्धि दर्शाता है। तिमाही आधार पर इसमें 2.2% की वृद्धि देखने को मिली। यह प्रदर्शन बाजार की अपेक्षाओं से कहीं बेहतर रहा है, और निवेशकों के लिए बहुत सकारात्मक साबित हुआ है।

शुद्ध लाभ में 8.7% की वार्षिक वृद्धि

टीसीएस ने शुद्ध लाभ में भी मजबूत वृद्धि दर्ज की है। कंपनी का शुद्ध लाभ ₹12,040 करोड़ रहा, जो पिछले वर्ष की तुलना में 8.7% की वृद्धि है। हालांकि तिमाही आधार पर यह 3.1% की थोड़ी गिरावट आई है, लेकिन वार्षिक प्रदर्शन बेहतरीन रहा है।

प्रत्येक बाजार में वृद्धि

टीसीएस के सभी प्रमुख बाजारों में तिमाही वृद्धि देखी गई है। उभरते बाजार, विशेषकर भारत, में तगड़ी वृद्धि दर्ज की गई है। भारत में टीसीएस का राजस्व 61.8% सालाना बढ़ा, जबकि यूके में 6% वृद्धि दर्ज की गई। हालांकि उत्तर अमेरिका में 1.1% की गिरावट और यूरोप में लगभग स्थिरता देखी गई।

नई डील्स और परिचालन प्रदर्शन

टीसीएस ने तिमाही में $8.3 बिलियन की डील्स साइन की हैं, जो कंपनी की ग्राहकों के साथ संबंधों को मजबूत करने और उभरती प्रौद्योगिकियों में निवेश करने के प्रयासों को दर्शाता है। कंपनी के सीईओ और एमडी के. कृतिवासन ने इन प्रयासों पर जोर देते हुए कहा कि टीसीएस ग्राहकों के साथ अपने संबंधों को और मजबूत कर रही है और नवप्रवर्तन में निवेश कर रही है।

वेतन वृद्धि के बाद भी ईबीआईटी मार्जिन में सुधार

वार्षिक वेतन वृद्धि के बावजूद कंपनी की ईबीआईटी मार्जिन में भी सुधार हुआ है। EBIT मार्जिन 1.5% बढ़कर 24.7% हो गई है। हालांकि वार्षिक वेतन बढ़ोतरी के कारण 130 बेसिस पॉइंट का असर पड़ा, फिर भी परिचालन प्रदर्शन मजबूत बना रहा।

कार्यबल की स्थिति

टीसीएस का कार्यबल 606,998 पर पहुंच गया है, जिसमें तिमाही में 5,452 का शुद्ध हेडकाउंट जोड़ शामिल है। कंपनी की आईटी सेवाओं में अट्रिशन 12.1% पर स्थिर रही है। मिलिंद लकड़ ने बताया कि वार्षिक वेतन वृद्धि प्रक्रिया सफलतापूर्वक पूरी हो चुकी है और कंपनी की रिटेंशन दर उद्योग में अग्रणी है।

अंतरिम डिविडेंड की घोषणा

टीसीएस ने FY25 के लिए प्रत्येक शेयर पर ₹10 का अंतरिम डिविडेंड भी घोषित किया है, जो निवेशकों के लिए एक और खुशखबरी है।

कुल मिलाकर, टीसीएस के ये नतीजे बाजार और निवेशकों के लिए सकारात्मक संकेत हैं। कंपनी का मजबूत प्रदर्शन और भविष्य के लिए की गई रणनीतिक योजनाएं उसे और भी ऊँचाइयों पर ले जाने की संभावना बनाती हैं।

लेखक के बारे में
सुशीला गोस्वामी

सुशीला गोस्वामी

लेखक

मैं एक न्यूज विशेषज्ञ हूँ और मैं दैनिक समाचार भारत के बारे में लिखना पसंद करती हूँ। मेरे लेखन में सत्यता और ताजगी को प्रमुखता मिलती है। जनता को महत्वपूर्ण जानकारी देने का मेरा प्रयास रहता है।

एक टिप्पणी लिखें
कृपया वैध नाम दर्ज करें!
कृपया वैध ईमेल दर्ज़ करें!
एक नियुक्ति करना