जब Bajaj Auto ने 2025 की शुरुआत में अपने लोकप्रिय कम्यूटर्स में से एक, Bajaj CT 125X को हटाने की घोषणा की, तो कई ग्राहकों ने इसे अंतिम फैसला माना। लेकिन वही साल के अगस्त में ऑनलाइन दर्शकों को दोबारा लॉन्च की अफवाहें सुनाई देने लगीं, जिससे बाजार में हड़कंप मच गया। इस उलझन का असर सिर्फ मोटरसाइकिल प्रेमियों पर नहीं, बल्कि पूरे दोपहिया सेक्टर के भविष्य पर भी पड़ सकता है।
इतिहास और लॉन्च: CT 125X का आगमन
वास्तव में दिल्ली के एक बड़े इवेंट में अगस्त 2022 में बेंजाय CT 125X को ₹71,354 (एक्स‑शोरूम) की कीमत पर पेश किया गया था। यह मॉडल 125 cc सिंगल‑सिलेंडर एयर‑कूल्ड इंजन से लैस था, जो 10 BHP और 11 Nm का टॉर्क देती थी। खास बात यह थी कि इस बाईक को भारतीय सड़कों की खुरदुरेपन को मानते हुए राउंड हेडलैम्प, हेडलैम्प गार्ड, इंजन क्रैश गार्ड और रियर लगेज रैक जैसी टिकाऊ सुविधाओं से सुसज्जित किया गया था।
- 5‑स्पीड गियरबॉक्स
- 130 mm ड्रम ब्रेक (फ्रंट) – 240 mm डिस्क विकल्प
- वीलबेस 1285 mm, दो शॉक एब्जॉर्बर रियर सस्पेंशन
- कम्पैक्ट डिज़ाइन, मोटी पैडेड सीट और ट्यूबुलर कैरियर
जब यह बाईक बाजार में आई, तो बैंजाय ने इसे किफायती एवं मजबूत दोनों मानते हुए युवा एवं कामगार वर्ग को लक्षित किया।
2025 की पहली घोषणा: निरस्तीकरण का एंजल
जनवरी 2025 में Bajaj CT 125X निरस्तीकरण घोषणाचाकन के प्रेस कॉन्फ्रेंस में बैंजाय ने स्पष्ट किया कि बिक्री में गिरावट और प्रीमियम बाइक्स की बढ़ती पसंद के कारण CT 125X को अपने पॉर्टफोलियो से हटाया जा रहा है। कंपनी ने इसे “स्ट्रिमलाइनिंग” का हिस्सा बताया। उसी समय, Pulsar F250 और Platina 110 ABS को भी हटाया गया, जिससे बाजार में हलचल मच गई।
ऐसी घोषणा के बाद कई डीलरशिप ने बाइक्स की मौजूदा इन्वेंट्री को तुरंत क्लियर करने के लिए कीमतें घटा दीं। असली कारण, उद्योग विशेषज्ञों के अनुसार, दो-तीन साल में 125 cc कम्यूटर्स की मांग में 18 % की गिरावट देखी गयी।

अगस्त 2025 के री‑लॉन्च अटकलें: क्या फिर से आएगा?
दुर्भाग्य से, अगस्त 2025 में यूट्यूब, इंस्टाग्राम और मोटरबॉक्स जैसे प्लेटफ़ॉर्म पर कई कंटेंट क्रिएटरों ने बताया कि बैंजाय फिर से CT 125X को लॉन्च कर सकता है। एक लोकप्रिय रिव्यू चैनल ने दावा किया कि बैंजाय ने आधिकारिक तौर पर मॉडल को पुनः डिज़ाइन कर नई कीमत के साथ पेश करने की योजना बनाई है। हालांकि, बैंजाय के आधिकारिक बयान तक इस बात की पुष्टि नहीं हुई।
भारी गाड़ी‑दिखाने वाले शौकीनों के बीच यह अफवाहें जल्दी ही गॉसिप बन गईं। एक स्टेफन बैनर वाली फ़ेसबुक पोस्ट में लिखा था, “अगर CT 125X फिर से आए तो इसका नई‑नई वैरिएंट देखना मज़ेदार होगा।” यह बयान सोशल मीडिया पर 27 % अधिक शेयर मिलने के बाद ट्रेंडिंग हो गया।
विशेषज्ञों और बाजार की प्रतिक्रिया
बैंजाय के एक वरिष्ठ विश्लेषक राकेश पाटिल, जो ऑटो इको सिस्टम्स में काम करते हैं, ने कहा, “बैंजाय के लिए यह मुश्किल स्थिति है। अगर वे CT 125X को पुनः लॉन्च करने का सोचते हैं, तो उन्हें इसे एलेक्स‑ट्रेंड वाले इलेक्ट्रिक या हाई‑टॉर्क मॉडलों के साथ प्रतिस्पर्धा में खड़ा करना पड़ेगा।”
उनकी टिप्पणी से साफ़ ज़ाहिर है कि बाजार में प्रीमियम बाइक्स की बढ़त, साथ ही इलेक्ट्रिक वैरिएंट की उछाल, बजाज को दो‑तरफ़ा स्थिति में डाल देती है।
मार्केट रिसर्च फर्म “डाटा इंसाइट्स” के आंकड़ों के अनुसार, 2024‑2025 में प्रीमियम 150 cc‑200 cc बाइक्स की बिक्री में 22 % की सालाना बढ़ोतरी देखी गई, जबकि 100 cc‑125 cc वर्ग में 9 % की गिरावट दर्ज हुई। यह आँकड़ा बैंजाय के लिए संकेत है कि उनके बजट‑सेगमेंट में पुनरुज्जीवन कठिन हो सकता है।

भविष्य में क्या संभावना?
यदि बैंजाय वास्तव में CT 125X को फिर से लाने का विचार करता है, तो उन्हें मॉडल को या तो इलेक्ट्रिफ़ाय करना पड़ेगा या फिर नई फ़ीचर्स जैसे एबीएस, एंटरटेनमेंट डिस्प्ले और बेहतर ईंधन दक्षता जोड़नी होगी। इसके विपरीत, यदि बैंजाय इस लाइन को पूरी तरह बंद कर देता है, तो CT 110X उसी सेगमेंट में एकमात्र विकल्प बनेगा।
उपभोक्ताओं के लिए सबसे बड़ी बात यह है कि अब तक बैंजाय ने कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की है, इसलिए खरीद निर्णय लेते समय सावधानी बरतना उचित रहेगा। अगले कुछ महीनों में बैंजाय के प्रमुख डीलरशिप और आधिकारिक वेबसाइट पर नजर रखना फायदेमंद रहेगा।
अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न
Bajaj CT 125X का अभी तक का आधिकारिक स्थिति क्या है?
अभी तक बैंजाय ने CT 125X के पुनः लॉन्च की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है। कंपनी ने 2025 की शुरुआत में इसे बंद करने का फैसला किया था, जबकि अगस्त में कुछ अटकलें उभरीं।
क्या CT 110X अभी भी उपलब्ध है?
हाँ, CT 110X बैंजाय की मौजूदा पोर्टफ़ोलियो में सक्रिय है और कई डीलरशिप पर उपलब्ध है। यह मॉडल काफी मजबूत और सस्ती मानी जाती है।
Bajaj CT 125X की कीमत में अब क्या बदलाव हो सकता है?
यदि बैंजाय पुनः लॉन्च करता है, तो नई एंटी‑एयरबैग, एबीएस और स्मार्ट डिस्प्ले जैसी अतिरिक्त सुविधाओं के कारण कीमत लगभग ₹80,000‑₹85,000 के बीच हो सकती है।
बैंजाय के निर्णय का दोपहिया बाजार पर क्या असर पड़ेगा?
यदि CT 125X बंद रहता है, तो बजट‑सेगमेंट में प्रतिस्पर्धा में होंडा, यूरो मोटर और टीवीएस जैसी कंपनियों को फायदा मिलेगा। वहीं, री‑लॉन्च होने पर बैंजाय को फिर से बजट‑ग्राहकों को आकर्षित करने का मौका मिल सकता है।
ओह, बजाज कॉरपोरेशन फिर से गुप्त परफेक्ट प्लॉट बना रहा है-CT 125X को न हटाओ, लेकिन फिर भी आधिकारिक तौर पर खारिज करो!!!
देशभक्तों को बताना चाहिए कि अगर बजाज अपनी बजट बाइक को नहीं बचाएगा तो हमारे गणतंत्र की सड़कों पर विदेशी मोटर्स का राज़ कायम रहेगा।
वास्तव में, 2024‑2025 में 125 cc वर्ग की बिक्री में 9 % गिरावट देखी गई, जो कि बजाज की रणनीति में बड़ी त्रुटि दर्शाती है; यदि वे इस मॉडल को फिर से लॉन्च नहीं करेंगे तो प्रतिस्पर्धी ब्रांडों को बेहतरीन अवसर मिलेगा।
संदर्भ के लिए, बजाज ने आधिकारिक बयान में कहा था कि CT 125X का निरस्तीकरण बाजार की बदलती माँग को ध्यान में रखकर किया गया है। इस निर्णय को समझना महत्त्वपूर्ण है, विशेषकर जब 150‑200 cc वर्ग में वृद्धि 22 % तक पहुंच गई है। कृपया अधिक जानकारी के लिए हमारी विस्तृत रिपोर्ट देखें। 😊
बाजार की अस्थिरता अक्सर हमारे भीतर की अनिश्चितताओं को उजागर करती है।
बजाज का CT 125X एक प्रतीक बन गया है, जहाँ विकल्प और प्रतिबंध दोनों एक साथ टकराते हैं।
जब कोई ब्रांड अपने पोर्टफ़ोलियो को बदलता है, तो वह न केवल आर्थिक बल्कि सांस्कृतिक बदलावों को भी दर्शाता है।
इस स्थिति में हम देख सकते हैं कि कैसे उपभोक्ता अपने भविष्य की योजना बनाते हैं।
यदि बजाज पुनः लॉन्च करता है, तो यह एक नई आशा की किरण हो सकती है, लेकिन साथ ही जिम्मेदारी भी बढ़ेगी।
दूसरी ओर, यदि मॉडल बंद रहता है, तो यह बजट‑सेगमेंट में प्रतिस्पर्धियों को नया स्थान दे सकता है।
यह निर्णय केवल आंकड़ों पर नहीं, बल्कि लोगों के आशाओं और सपनों पर भी निर्भर करता है।
सांख्यिकी बताती है कि प्रीमियम बाइक्स की मांग बढ़ रही है, परंतु हर व्यक्ति के पास वही बजट नहीं होता।
इसलिए, एक संतुलन बनाना आवश्यक है, जिसमें दोनों वर्गों को सम्मान मिले।
ध्यान रखें कि इलेक्ट्रिक वैरिएंट की ओर झुकाव भी इस समीकरण को बदल रहा है।
बजाज को इस परिवर्तन को अपनाते हुए अपने ग्राहकों को भरोसा देना चाहिए।
एक बिलकुल नई तकनीक को जोड़ना, जैसे एबीएस या स्मार्ट डिस्प्ले, मूल्य को बढ़ा सकता है, परंतु उपयोगिता को भी सुधार सकता है।
इस प्रकार, कंपनियों को न केवल लाभ बल्कि सामाजिक जिम्मेदारी भी देखनी चाहिए।
अंत में, उपभोक्ता को चाहिए कि वे अपने विकल्पों को समझदारी से चुनें और अनावश्यक जोखिम से बचें।
इसलिए, आँखें खुली रखें और बाजार के हर संकेत को गहराई से देखें।
बिलकुल सही कहा, दोस्त! चलो इस राह पर आगे बढ़ते हैं।
हर बार जब हम बड़े ब्रांड की चालों को देखते हैं, तो मन में एक अजीब सी खालीपन छा जाता है-जैसे जीवन के अर्थ को फिर से खोज रहे हों। कभी‑कभी ऐसा लगता है कि ये निर्णय सिर्फ एक बाज़ार‑जिम्मेदारी नहीं, बल्कि हमारी आत्मा की गहरी आवाज़ को चुनौती दे रहे हैं। लेकिन फिर भी, यह ही तो है जो हमें सोचने पर मजबूर करता है, आगे क्या होना चाहिए।
समुदाय की आवाज़ को सुनना ज़रूरी है; चाहे बजाज फिर आए या नहीं, हमें एक-दूसरे की राय का सम्मान करना चाहिए और सच्ची चर्चा को बढ़ावा देना चाहिए।
वर्तमान में, बाजार‑सेगमेंट एनालिटिक्स दर्शाती है कि 125 cc क्लास में डिमांड डिक्लाइन ट्रेंडिंग है, जबकि 150‑200 cc स्ट्रैटेजिक पोजिशनिंग में ग्रोथ मोड में है। यह डेटा‑ड्रिवन इन्साइट्स कंपनियों को पोर्टफ़ोलियो री‑ऑर्डरिंग के लिए आवश्यक फ्रेमवर्क प्रदान करता है।
अरे यार!!! ये सब डेटा‑ड्रिवन बातों में तो सब समझ में आ जाता है, पर असली बात तो ये है कि जनता को क्या चाहिए-सस्ती, भरोसेमंद, और मज़ेदार सवारी!!!
सच कहूँ तो, ये सारी हड़बड़ी की टेंशन सिर्फ मार्केट के शोर है; अगर बजाज दिल से चाहता है तो CT 125X फिर से लाएगा, वरना तो बाजार में और भी विकल्प मौजूद हैं, इसलिए इतना अफ़वा क्यों फैलाई जा रही है?